Latest News

आईआईटी जोधपुर में बीटेक पाठ्यक्रम हिंदी में शुरू

संस्थान पहले वर्ष के बीटेक पाठ्यक्रमों को हिंदी और अंग्रेजी दोनों में पढ़ाना शुरू करेगा।

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) जोधपुर ने मंगलवार को घोषणा की कि वह नए शैक्षणिक सत्र से हिंदी में बीटेक पाठ्यक्रम शुरू करेगा, ताकि उन छात्रों की मदद की जा सके जो अंग्रेजी भाषा में निपुण नहीं हैं।

 

आईआईटी-बीएचयू (बनारस हिंदू विश्वविद्यालय) हिंदी माध्यम में बीटेक पाठ्यक्रम शुरू करने वाला पहला भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान था। इसी क्रम में, आईआईटी जोधपुर ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा कि हाल ही में संपन्न हुई बैठक में सीनेट ने हिंदी और अंग्रेजी दोनों में पाठ्यक्रम पढ़ाने को मंजूरी दी है। सीनेट ने यह भी उल्लेख किया कि प्रौद्योगिकी, विज्ञान, मानविकी और प्रबंधन के क्षेत्र में अग्रणी आईआईटी जोधपुर, छात्रों की मदद के लिए मातृभाषा में शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, जो अंग्रेजी की कमी के कारण सीखने में कठिनाइयों का सामना करते हैं।

 

संस्थान पहले वर्ष के बीटेक पाठ्यक्रमों को हिंदी और अंग्रेजी दोनों में पढ़ाना शुरू करेगा। कक्षाओं के शुरू होने से पहले, बीटेक प्रथम वर्ष के छात्रों द्वारा हिंदी और अंग्रेजी व्याख्यान के लिए दी गई प्राथमिकताओं के आधार पर दो 'सेक्शन' की पहचान की जाएगी। अधिकारियों के अनुसार, प्रथम वर्ष के पाठ्यक्रमों को एक ही शिक्षक द्वारा दोनों भाषाओं में पढ़ाया जाएगा ताकि सीखने के मानकों में एकरूपता सुनिश्चित की जा सके।

Click Here for More Latest News