छात्रों को अवार्ड और स्कालरशिप से सम्मानित करने की घोषणा

 

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली के पांच सेवानिवृत्त प्रोफेसरों ने छात्रों के लिए अवार्ड और स्कालरशिप प्रदान करने की घोषणा की है। जिसका सारा खर्च वे खुद उठाएंगे। शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में उन्होंने यह घोषणा की ।

 

गिन्नी निर्वान

नई दिल्ली : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) दिल्ली के पांच सेवानिवृत्त प्रोफेसरों ने छात्रों के लिए अवार्ड और स्कालरशिप प्रदान करने की घोषणा की है। इसका सारा खर्च वे खुद उठाएंगे। उन्होंने यह घोषणा शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में की है। घोषणा करने वालों में प्रो, कुशल सेन, अनुराग शर्मा, एसएन सिंह, डी सुब्बाराव और प्रोफेसर एम चतुर्वेदी शामिल हैं।

आइआइटी के सेवानिवृत्त प्रोफेसर पहले से ही छात्रो के मनोबल को बढ़ावा देने के लिए इस तरह के कार्य करते रहे हैं। आइआइटी के निर्देशक प्रो. वी रामगोपाल राव ने कहा कि दानदाताओं की ओर से प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्ति स्नातक छात्रों के ट्यूशन खर्च को चुकाने में मदद करती है, जबकि पुरस्कार छात्रों को शिक्षा, अनुसंधान और सह पाठयक्रम गतिविधियों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

इससे पहले प्रो. एसएन माहेश्वरी ने आइआइटी में कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। प्रो. विपुल और महेश चतुर्वेदी की ओर से चतुर्वेदी विशिष्ट फैलोशिप की स्थापना की गई थी। साथ ही महेश चतुर्वेदी ने 2007 में संस्थान में नीति अध्ययन केंद्र की स्थापना की थी। प्रो कुशल सेन ने कहा कि हम देखना चाहेंगे कि ज्यादा छात्र आइआइटी में अनुसंधान को करियर के रूप में अपनाएं।