दिल्ली  विश्वविधालय – सेंट स्टीफन कॉलेज मे स्नातक के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

 गिन्नी निरवान

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफन कॉलेज में 05 अगस्त 2021 से स्नातक के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी ।

हाल ही में दिल्ली विश्वविधालय के एक कॉलेज सेंट स्टीफन ने एक नोटिस जारी किया जिसके तहत यूजी में प्रवेश की प्रक्रिया 05 अगस्त 2021 से शुरू होगी। कुछ पीजी कोर्सेज में एडमिशन की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है जिसकी अंतिम तिथि 31 अगस्त 2021 निर्धारित की गयी है।

सेंट स्टीफन में प्रवेश प्रक्रिया

डीयू का हिस्सा होने के बावजूद सेंट स्टीफन एक व्यक्तिगत प्रवेश  प्रक्रिया का पालन करता है।  इस कॉलेज की कट ऑफ भी बाकि कॉलेज से अलग आती है, इनके अपने नियम और परीक्षाय है जिनके आधार पर छात्र को यहाँ एडमिशन मिलता है। प्रवेश प्रक्रिया के तीन और कारक है।  जो खेल से जुड़े है ,इसमें अकैडमिक्स को 85 % की वेटेज दी गयी है कक्षा 12 वी के अंको के साथ, और बचे 15%  लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के लिए है।

एडमिशन के लिए जरूरी प्रपत्रो की सूची

चयन होने के बाद छात्रों को अपने डाक्यूमेंट्स कॉल लेटर के साथ तैयार रखना ज़रूरी हैं

जन्म प्रमाण पत्र

कोटा प्रमाण पत्र

बारहवीं कक्षा की मार्कशीट

कॉल लेटर आदि

विदेशी छात्रों का एफएसआर की जानकारी देना ज़रूरी

विदेशी छात्रों को एडमिशन के लिए विदेशी छात्र रजिस्ट्री में  पंजीकृत करवाना होगा फिर कॉलेज के लिए एक नया आवेदन करना होगा। विदेशी छात्रो को एफएसआर का विवरण देना अनिवार्य है।

इस बार की प्रवेश प्रक्रिया में लिखित परीक्षा और स्पोर्ट्स कोटे में एडमिशन लेने वाले छत्रो का ट्रायल रद्द किया जा सकता है महामारी को देखते हुए 15 % अंको का आधार  सिर्फ साक्षातकार ही रहेगा। हालांकि, कॉलेज में यूजी प्रवेश की शेष प्रक्रिया के बारे में अभी तक बहुत कम स्पष्टता है। को देखते हुए ऑनलाइन माध्यम का चुनाव किया गया है ।