इविवि में भाषण के बीच बम फटने से मची भगदड़


इलाहाबाद।  उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद विविद्यालय (इविवि) छासंघ चुनाव को लेकर आज अध्यक्ष और उपाध्यक्ष प्रत्याशियों के दक्षता भाषण के बीच बम फटने से अफरा-तफरी मच गई ।
       पुलिस सूाों के अनुसार  छात्रसंघ चुनाव के लिए अध्यक्ष पद के प्रत्याशी अवनीश कुमार यादव के दक्षता भाषण समाप्त करने के बाद जब अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का समर्थन प्राप्त अध्यक्ष पद की महिला प्रत्याशी प्रियंका सिंह ने यूनियन भवन से दक्षता भाषण कर छात्रों को सम्बोधित कर रही थीं। इस बीच कुछ अराजकतत्वों ने हालैंड हाल और एसएसएल हास्टल के पास बमबाजी की। दोनों जगहों पर दो-दो बम दागे गये। विस्फोट के बाद भगदड़ मच गयी लेकिन कुछ समय बाद स्थिति सामान्य हो गयी।
         सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैनात सुरक्षाकर्मियों ने बताया कि विस्फोट में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। सुरक्षाकर्मी मौके पर पहुंचे लेकिन अराजकतत्व विस्फोट के बाद फरार हो गये। गौरतलब है कि इविवि का 14 अक्टूबर को छात्रसंघ का चुनाव होना है। छात्रसंघ चुनाव में दक्षता भाषण की परंपरा है। दक्षता भाषण में केवल अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के प्रत्याशी को बोलना होता है। यह परंपरा विविद्यालय प्रशासन के निर्देशन में निभाई जाती है।  दक्षता भाषण को छासंघ की पहली परीक्षा मानी जाती है। ऐसे में कोई भी प्रत्याशी किसी से कम नहीं दिखना चाहता। प्रत्याशी को अपने को अच्छा वक्ता और विचारक साबित करना होता है। कई बार देखा गया है कि चुनाव का नतीजा इस भाषण से तय हो गया है।