दो भाषा जानने वाले बच्चे नई भाषा जल्दी सीखते हैं : शोध
 
           वॉशिंगटन,  एक शोध में पता चला है कि दो भाषाएं जानने वाले बच्चे किसी नई भाषा को बेहतर ढंग से सीखते हैं, बनिस्पत उन बच्चों के जो एक ही भाषा जानते हैं। एक शोध में यह पता चला है।
           दो भाषा जानने वाले और एक भाषा जानने वाले बच्चे जब कोई अतिरिक्त भाषा सीखते हैं, उस वक्त उनके मस्तिष्कों की जांच पड़ताल करने वाला यह पहला अध्ययन है। यह अध्ययन इस अवधारणा का समर्थन करता है।
          अमेरिका में जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर माइकल टी उलमान ने कहा,    नई भाषा सीखने वालों के मस्तिष्क के पैटर्न में स्पष्ट अंतर नजर आता है। नई भाषा सीखते वक्त दो भाषाओं के जानकार मस्तिष्क की उस प्रक्रिया का इस्तेमाल करते हैं जिसका प्राकृतिक ढंग से इस्तेमाल मातृ भाषा के दौरान किया जाता है। फोरम यूनिवर्सिटी में सहायक प्रोफेसर सराह ग्रे ने कहा,    हमने यह भी पाया कि एक भाषा के जानकार के मुकाबले द्विभाषी नई भाषा को जल्दी सीखते हैं।  इस अध्ययन में शामिल कॉलेज के 13 द्विभाषी छात्र अमेरिका में पले-बढ़े, जिनके माता पिता चीनी भाषी हैं। उन्होंने बहुत कम उम्र में अंग्रेजी और मंदारिन दोनों सीखी।  इसमें कॉलेज के 16 छात्र ऐसे भी थे जो केवल अंग्रेजी ही बोलते थे।
 (भाषा)