बिहार : इंटर महाविद्यालयों में मान्य संकायों में ही नामांकन की अनुमति 

 

पटना । बिहार सरकार ने आज कहा कि इंटर महाविद्यालय के जिन संकायों को मान्यता दी गई है उन्हीं में नामांकन की अनुमति प्रदान की गई है।
    विधान परिषद में संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार ने जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के दिलीप कुमार चौधरी के ध्यानाकषर्ण सूचना के जवाब में कहा कि इंटर महाविद्यालय में जिन संकायों को मान्यता दी गई है उन्हीं में नामांकन की अनुमति दी जा रही है। उन्होंने कहा कि जिन संस्थाओं को मान्यता नहीं दी गई है उसमें नामांकन कैसे दी जा सकती है।
      कुमार ने कहा कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से प्राप्त सूचना के अनुसार, किसी भी संकाय में बिना संबद्धता एवं स्वीकृत संख्या से अधिक नामांकन लिए जाने से कई तरह की वैधानिक तथा प्रशासनिक कठिनाई हो रही थी। इस संबंध में अनेकों वाद न्यायालयों में दायर हुए थे। उन्होंने कहा कि न्यायालयों में वादों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया कि गैर मान्यता प्राप्त संकाय एवं स्वीकृत सीट से अधिक संकाय में किसी भी संस्थान में नामांकन नहीं लिया जाए।
    इस पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रो. नवल किशोर यादव, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के प्रो. संजय कुमार सिंह और जदयू के संजीव श्याम सिंह के साथ ही कई अन्य सदस्यों ने कड़ी आपत्ति जताई। इस पर मंत्री ने कहा कि सदस्यों की मांग को देखते हुए क्या बेहतर हो सकता है उसे देखेंगे।