कश्मीर में सभी शैक्षणिक संस्थान बंद, परीक्षाएं स्थगित

श्रीनगर ।  दक्षिण कश्मीर में कल अलग-अलग स्थानों पर हुई मुठभेड़ों के दौरान 13 आतंकवादियों तथा चार नागरिकों के मारे जाने के विरोध में अलगाववादियों की हड़ताल के आवान को देखते हुए घाटी में सभी शैक्षणिक संस्थान कल बंद रहे तथा परीक्षाएं स्थगित कर दी गयीं। 
हड़ताल को देखते हुए कश्मीर विविद्यालय (केयू), इस्लामिक विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विविद्यालय (आईयूएसटी) तथा कश्मीर केंद्रीय विविद्यालय (सीयूके) ने आज निर्धारित अपनी सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया। आधिकारिक सूत्रों ने बताया, कश्मीर घाटी में कानून और व्यवस्था की समस्या से बचने के लिए एहतियात के तौर पर आज सभी स्कूल और कॉलेज आज बंद रहेंगे।
         अलगाववादी नेताओं सैयद अली शाह गिलानी, मीरवायज मौलवी उमर फारुक तथा मोहम्मद यासीन मलिक के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रतिरोध नेतृत्व  लीडरशिप (जेआरएल) ने अनतंनाग और शोपियां में हुए मुठभेड़ों में आतंकवादियों तथा सुरक्षा बलों के साथ झड़पों में नागरिकों के मारे जाने के विरोध में घाटी में आम हड़ताल का आवान किया है। 
हाजी मोहम्मद यासीन खान के नेतृत्व वाले व्यवसाइयों के संगठन कश्मीर आर्थिक गठबंधन (केईए) ने अलगाववादियों के आवान का समर्थन किया है।
      केयू, सीयूके और आईयूएसटी ने सभी कक्षाओं को स्थगित करने की भी घोषणा की है। केयू ने आज निर्धारित सभी परीक्षाओं को स्थगित करने की घोषणा करते हुए कहा कि परीक्षाओं की नयी तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी। आईयूएसटी ने कहा कि कल निर्धारित परीक्षा के बारे में स्थिति की समीक्षा के बाद घोषणा की जाएगी। इस बीच, अलगाववादियों के हड़ताल के कारण शहर-ए-खास, पुराने इलाकों तथा पुराने शहर के कुछ इलाकों और श्रीनगर के सिविल लाइंस में कर्फ्यू जैसी पाबंदियां लगायी गयीं हैं।