बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ’ के तहत होंगे विद्यालयों में विशेष  आयोजन

जयपुर।  राजस्थान में‘बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ’कार्यक्रम के तहत विद्यालयों में स्वस्थ पोषण पर प्रार्थना सभाओं का आयोजन किया जाएगा।
    शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने आज बताया कि इसके तहत विद्यालयों में अध्ययनरत बालिकाओं के पोषण से संबंधित चर्चाएं की जाएगी। उन्होंने बताया कि बालिकाओं के स्वास्थ्य के दृष्टिगत समय-समय पर उन्हें दिए जाने वाले गुणवत्तापूर्ण पोषाहार के संबंध में शिक्षक जानकारी देंगे।    श्री देवनानी ने बताया कि विद्यालय की प्रार्थना सभाओं में‘बेटी पढ़ाओ के संबंध में पूर्व उत्प्रेरण पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाने के लिए भी शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि आठ मार्च को विद्यालयों में प्रार्थना सभाओं में स्वस्थ पोषण विषयक प्रश्नोतरी प्रतियोगिताओं के आयोजन कराए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं ताकि बालिकाओं के स्वास्थ्य पर वृहद स्तर पर जागरूकता का प्रसार हो सके।
    उन्होंने बताया कि आठ मार्च को विद्यालयों में अपरान एक बजे से ढाई बजे तक प्रधानमंी नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम का प्रसारण भी कराया जाएगा। यह प्रसारण कक्षा 6, 7, 8 एवं 9 तथा कक्षा 11 के विद्यार्थियों के लिए विशेष रूप से होगा।
    शिक्षा सचिव नरेशपाल गंगवार ने आज राज्य के सभी जिलों के उपनिदेशकों, जिला शिक्षा अधिकारी तथा समस्त अतिरिक्त जिला समन्वयक, रमसा आदि से वीडियो कॉन्फ्रेन्स की। इस दौरान उन्होंने‘बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ’कार्यक्रम के तहत जिलों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करने, स्वस्थ पोषण पर प्राथना सभाओं के आयोजन, प्रधानमंी के कार्यक्रम का विद्यालयों में प्रसारण कराए जाने के निर्देश दिए।