विज्ञान दिवस तीन दिवसीय महोत्सव जयपुर में शुरु 

जयपुर । युवाओं में विज्ञान की महत्ता बढाने और उनमें जागरूकता लाने के लिये विज्ञान भारती राजस्थान द्वारा 26 फरवरी से जयपुर में तीन दिवसीय विज्ञान महोत्सव की आज शुरुआत हुई है। 
         विज्ञान भारती राजस्थान व मालवीय राष्ट्रीय प्रौधोगिकी संस्थान के सयुंक्त तत्वावधान में आयोजित इस महोत्सव का उद्घाटन आज हुआ। विज्ञान भारती के सचिव डा़ मेधेन्द्र शर्मा ने  बताया कि इस महोत्सव का मुख्य आकषर्ण  आदर्श ग्राम कार्यशाला  होगी जिसमें बढते शहरीकरण को रोकने और ग्राम्य स्तर पर रोजगार बढाने सहित अनेक विषयों पर व्याख्यान होगें। इस महोत्सव में प्रदेश के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से प्रतिभावान पांच पांच छा छाओं को आमांित किया गया है1 
        उन्होंने बताया कि महोत्सव के  दौरान मिथकों ओर चमत्कारों की वैज्ञानिक व्याख्या विषय पर व्याख्यान सहित नाटक, विज्ञान प्रश्नोतरी आदि गतिविधयां आयोजित की जायगी।  इसमें स्कूल और विधालय स्तर के प्रतिभावान छा छाओं द्वारा प्रदशनियों के माध्यम से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया जायगा। इस दौरान विज्ञान विषय के शिक्षकों की कार्यशाला भी आयोजित की जायेगी जिसमें रोबोटिक और मॉडल प्रतियोगिता , आदर्श गावं से स्मार्ट गांव आदि पर प्रस्तुतिया दी जायेगी।
       एम एन आई टी के निदेशक डा़ उदय कुमार ने बताया कि यह महोत्सव   मानव कल्याण के विज्ञान और तकनिक थी पर होगा जिसमें विज्ञान , शिक्षा ओर उसकी लोकप्रियता , कृषि स्वास्थ्य ओर पर्यावरण , कम्प्युटर विज्ञान और सूचना प्रौधोगिकी और अभिनव और उदयमिता जैसे विषयों पर व्याख्यान होगें। 
       श्री शर्मा ने बताया कि महोत्सव के दौरान जैविक खेती , फसल बायो तकनीकी , सूचना क्रांति , जलवायुं जैव विविधता , टिकाऊ खेती सहित जुडे विषयों पर व्याख्यान आयोजित किये जायेगें1