जम्मू कश्मीर के 3420 छात्र छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिये छात्रवृत्ति
 
  • मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने दी मंजूरी 
  • सर्वाधिक 2377 छात्र छात्राओं को इंजीनियरिंग के लिये मिली छात्र वृत्ति
  • आर्किटैक्चर के लिये मात्र एक छात्र को छात्रव़त्ति
 
किस परिक्षेत्र में कितने छात्र छात्राओं को छात्रवृत्ति
 
कश्मीर परिक्षेत्र 1909
जम्मू परिक्षेत्र 1336
लद्दाख परिक्षेत्र 175
 
 
नई दिल्ली । जम्मू कश्मीर के छात्र छात्राओं को देश की मुख्य धारा से जोड़ने तथा उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में अच्छे अवसर उपलबध कराने के लिये केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही विशेष छात्रवृत्ति योजना के तहत जम्मू, कश्मीर तथा लददाख क्षेत्र के 3420 छात्र छात्राओं के लिये छात्रवृत्ति को मंजूरी दी गई है। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने इस छात्रवृत्ति को जारी किये जाने की मंजूरी दे दी है। 
जम्मू कश्मीर के छात्र छात्राओं को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अपनी शिक्षा को पूरा करने के लिये प्रधानमंत्री विशेष छात्रवृत्ति योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत एआईसीटीई की काउंसलिंग प्रक्रिया से दाखिला लेने वाले छात्र छात्राओं को सामान्य डिग्री के अलावा इंजीनियरिंग, आर्किटैक्चर, होटल मैनेजमेंट, फाम्रेसी, नर्सिग व मेडिकल की शिक्षा के लिये 30 हजार से 3 लाख रुपये तक छात्रवृत्ति दी जाती है। इसमें सामान्य डिग्री के लिये 30 हजार रुपये तक छात्रवृत्ति फीस व किताबों आदि के लिये तथा इंजीनियरिंग के लिये 1.25 लाख तथा मेडिकल की शिक्षा के लिये 3 लाख रुपये तक छात्रवृत्ति दी जाती है। यह छात्रवृत्ति आनलाइन आवेदन के तहत पूरी तरह पारदर्शी तरीके से प्रदान की जाती है। इस छात्रवृत्ति को प्राप्त करने के लिये जम्मू व कश्मीर का निवास प्रमाणपत्र तथा 12वीं की परीक्षा जम्मू व कश्मीर के स्कूल से पास किया जाना अनिवार्य है। 
    मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार वर्ष 2017-18 के सत्र के लिये कुल 3420 छात्र छात्राओं को विशेष छात्रवृत्ति मंजूर की गई है। इस छात्रवृत्ति के लिये एआईसीटीई द्वारा काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी की गई थी। केन्द्रीय काउंसलिंग प्रक्रिया के तहत कुल 5451 छात्रों को सीटें आवंटित की गई थी जिनमें से 3407 छात्र छात्राओं ने आवंटित इंस्टीटयुट में प्रवेश लिया है। इन छात्रों में 13 छात्र ऐसे थे जिन्होंने मेडिकल की शिक्षा के लिये मेडिकल कालेज में प्रवेश लिया, इस प्रकार कुल 3420 छात्र छात्राओं को इस छात्र वृत्ति का लाभ मिलेगा। 
छात्र वृत्ति के लिये चुने गये कुल 3420 छात्र छात्राओं में सर्वाधिक 1909 छात्र छात्राएं  कश्मीर परिक्षेत्र से हैं जबकि 1336 छात्र छात्राएं जम्मू परिक्षेत्र से तथा 175 छात्र छात्राएं लददाख परिक्षेत्र से हैं। कुल चुने गये छात्र छात्राओं में 239 छात्र छात्राओं को सामान्य डिग्री के लिये छात्रवृत्ति दी जायेगी जबकि 2377 छात्र छात्राओं को इंजीनियरिंग की शिक्षा के लिये तथा होटल मैनेजमेंट व कैटरिंग टैक्नॉलोजी के लिये 54 छात्र छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जायेगी। इसके अलावा फाम्रेसी की शिक्षा के लिये 228, नर्सिग के लिये 508 व मेडिकल की शिक्षा के लिये 13 छात्र छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान की जायेगी। आर्किटैक्चर के लिये मात्र 1 छात्र को छात्रवृत्ति प्रदान की जायेगी।