विद्यालय अवलोकन योजना की ऑनलाईन शुरूआत

जयपुर। राजस्थान के शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने आज यहां विद्यालय अवलोकन योजना की ऑनलाईन शुरूआत की। 
         इस अवसर पर श्री देवनानी ने कहा कि इससे राज्य के विद्यालयों की मोनिटरिंग को प्रभावी रूप में क्रियान्वित किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि‘विद्यालय अवलोकन’के तहत जिलों में जिला शिक्षा अधिकारी, परियोजना प्रभारी अपने  स्तर पर विद्यालयों का नियमित अवलोकन करने के साथ ही सतत रूप से विद्यालयों की मोनिटरिंग करेंगें। इस तरह विद्यालयों से संबंधित विभिन्न सूचनाओं को शाला दर्पण पोर्टल पर निरंतर अपडेट भी किया जाएगा।  उन्होंने बताया कि इसकी सहायता से जिला अधिकारियों द्वारा निरीक्षण के दौरान विद्यालयों में पाई गई कमियों को अंकित कर समय रहते दूर किया जा सकेगा। 

 विद्यालयों का शिक्षण गुणवता के आधार पर प्रमाणीकरण

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद की बैठक में शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा है कि प्रदेश के विद्यालयों का शिक्षण गुणवता के आधार पर प्रमाणीकरण किया जाएगा।  उन्होंने  कहा कि इसके लिए प्रदेश के विद्यालयों की प्रमाणीकरण की व्यवस्था प्रारंभ की जाएगी। इससे स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के तहत राज्य के सरकारी विद्यालयों के स्तर में निरंतर वृद्धि होगी।
       उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने राजकीय विद्यालयों के सुदृढ़ीकरण के लिए विभिन्न कदम उठाए है। इन प्रयासों के तहत विद्यालयों में शैक्षणिक गुणवत्ता वृद्धि के लिए उठाए गए कदमों का सतत मूल्यांकन भी किया जायेगा। उन्होंने  इसके लिए शिक्षा अधिकारियों को विद्यालयों को बेहतरीन बनाए जाने के लिए निरंतर प्रयास किए जाने के लिए भी निर्देश दिए।