रोटरी क्लब राजस्थान एवं गुजरात में 1050 मॉडल स्कूल बनायेंगे

उदयपुर।  रोटरी क्लब ने अपने साक्षरता एवं स्वच्छता अभियान के तहत राजस्थान एवं गुजरात में 1050 स्कूलों को मॉडल स्कूल में परिवर्तित करने का राज्य सरकार के साथ अनुबंध किया हैं।
         रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3054 के प्रान्तपाल मौलिक पटेल ने आज यहां पाकारों को बताया कि राजस्थान में जयपुर , बीकानेर एवं अजमेर जिलों में 550 विद्यालयों का चयन किया हैं जिसमें छा-छाओं के अलग अलग शौचालय, क्लीन फिल्टर वाटर एवं हेंड वॉसबेसन जैसी आधुनिक सुविधाओं से युक्त होंगे। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार से गुजरात में भी पांच सौ विद्यालयों का चयन किया गया हैं।
         श्री पटेल ने बताया कि क्लब ने इसके अलावा गुजरात में गुजराती भाषा में 25 हजार विद्यालयों में लगाने के लिए ई लर्निंग साफ्टवेयर तैयार किया गया हैं। इसके लिए तीन करोड रुपये व्यय किये जा रहे हैं जिसमें एक करोड रोटरी क्लब, एक करोड गुजरात सरकार एवं एक करोड रुपये सीएसआर फंड के तहत व्यय किये जा रहे हैं।
     उन्होंने बताया कि राजस्थान में भी हिन्दी भाषा में ई लर्निंग साफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है तथा प्रथम चरण में इसके लिए 10 हजार स्कूलों तथा इसके बाद यह सुविधा 25 हजार विद्यालयों में उपलब्ध करायी जायेगी। उन्होंने बताया कि 112 वर्ष पुरानी रोटरी क्लब वर्तमान में दुनिया के 208 देशों में जनसेवा से जुडे कायरे में जुटी हुई हैं।