उत्तराखंड में अशासकीय स्कूलों में खाली पदों को भरने के निर्देश 

नैनीताल। उत्तराखंड हाईकोर्ट ने प्रदेश के अशासकीय मान्यता प्राप्त स्कूलों को बड़ी राहत प्रदान करते हुए इन स्कूलों में रिक्त पड़े पदों को भरने की अनुमति दे दी है। न्यायालय ने इन स्कूलों को खाली पदों पर चार सप्ताह के अंदर नियुक्ति करने के निर्देश दिये हैं। इसके साथ ही विभिन्न अशासकीय स्कूलों द्वारा दायर याचिका को भी सुनवाई के लिए स्वीकार कर लिया है। 
         राजय के विभिन्न अशासकीय मान्यता प्राप्त कालेजों- जैसे भवानी दत्त इंटर कॉलेज, जनता इंटर कॉलेज, फरस्वाण इंटर कॉलेज, भवानी दत्त इंटर कालेज चमोली, मोथरावाला इंटर कॉलेज देहरादून तथा ढांगीधार इंटर कालेज ने याचिका दायर कहा कि सभी स्कूलों में रिक्त पड़े पदों को भरने के लिए नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी थी लेकिन चुनाव आचार संहिता लागू होने के कारण प्रक्रिया पर रोक लगा दी गयी थी।
         इसके बाद सरकार ने नियुक्ति प्रक्रिया को रोकने के लिए तर्क दिया कि नियमावली में संशोधन कर दिया गया है। नयी नियमावली में अशासकीय स्कूलों के प्रबंधकों के साक्षात्कार के अधिकार सीमित कर दिये गये हैं। इसलिये नियुक्ति प्रक्रिया को जारी नहीं रखा जा सकता है। याचिकाकर्ताओं की ओर से सरकार के कदम को गलत बताया गया। उन्होंने कहा कि वर्तमान संशोधन याचिकाकर्ताओं पर लागू नहीं होते हैं। मामले को सुनने के बाद न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया ने याचिकाकर्ताओं को चार सप्ताह के अंदर खाली पड़े पदों को भरने के निर्देश दिये हैं।