दिल्ली के तीन स्कूलों को अमेरिकी कंपनी ने पुरस्कृत किया


 
                       
नई दिल्ली ,20 जनवरी .  राजधानी  के स्प्रिंगडेल्स स्कूल समेत तीन स्कूलों को अमेरिका की प्रसिद्ध एडोब कम्पनी  और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित  राष्ट्रपिता महात्मा गांधी सृजनात्मक  प्रतियोगिता पुरस्कार के लिए चुना गया है। इस प्रतियोगिता में  करीब 20 हार स्कूलों ने भाग लिया था।                                    
राष्ट्रपिता की 150 वीं जयन्ती के अवसर पर आयोजित प्रतियोगिता में दिल्ली वसुंधरा एन्क्लेव में स्थित  ईस्ट ऑफ पॉइंट  स्कूल और   महाराष्ट्र के अहमदनगर के जवाहर नवोदय विद्यालय स्कूल को भी इस प्रतियोगिता के लिए विजेता घोषित किया गया है।
इस प्रतियोगिता में स्कूलो ने  एडोब क्लाउड के जरिये गांधी जी पर डिजिटल कौशल के इस्तेमाल से रचनात्मक रिपोर्ट पेश की थी।अंतिम चरण में 4500 स्कूलों ने रिपोर्ट पेश की थी जिनमें से इन तीन विजेताओं को चुना गया था।  सी बी एस ई की अध्यक्ष अनिता  करवाल और एडोब कम्पनी के सी ई ओ शांतनु नारायण  ने इन विजेताओं को सम्मानित किया। विजेता स्कूल के छाों को अमेरिका के कैलिफोर्निया  की  मुफ्त या करने का मौका मिलेगा, जहां एडोब का मुख्यालय है। प्रतियोगिता के 9 टॉप स्कूलों को एडोब क्लाउड की मुफ्त सुविधा दी जाएगीत्र
श्रीमती करवाल ने कहा कि डिजिटल युग में तकनीकी और रचनात्मक कौशल से देश के छाों का विकास हो सकता है। उन्होंने कहा कि हम देश की युवा पीढ़ी को इस कौशल को सिखाने में लगे हैं और एडोब के साथ मिलकर हमने इस काम को आगे बढ़ाने का काम किया है और महात्मा गांधी के मूल्यों को फैलाने का भी काम किया है। इस अवसर पर अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के अध्यक्ष अनिल सहसबुद्धे और नीति आयोग के संयुक्त सचिव  आर रमन ने भी भाग लिया।