गजमोक्ष नाटक में बच्चों ने अभिनय प्रतिभा से मन मोहा

 

  • बाल फिल्म् टिफिन की हुई स्क्रीनिंग

नई दिल्ली। उड़ान—द सेंटर आफ थियेटर आर्ट एण्ड चाइल्ड डवलपमेंट की ओर से आयोजित साप्ताहिक बाल रंगमंच कार्यशाला के समापन पर बाल कलाकारों ने नाटक गजमोक्ष का मंचन कर अपनी प्रतिभा से दर्शकों का मन मोह लिया। नाटक के माध्यम से बच्चों ने लोभ ना करने तथा अपनी मेहनत से आगे बढ़ने का संदेश दिया। इस अवसर पर बाल फिल्म टिफिन का भी विमोचन किया गया।
       उड़ान—द सेंटर आफ थियेटर आर्ट एण्ड चाइल्ड डवलपमेंट की ओर से आयोजित साप्ताहिक बाल रंगमंच कार्यशाला के समापन पर आज रोहिणी सेक्टर 3 स्थित मदर डिवाइन पब्लिक स्कूल में राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त प्रमुख फिल्म् समालोचक सुनील मिश्र लिखित नाटक गजमोक्ष का मंचन प्रख्यात रंगकर्मी संजय टुटेजा के निर्देशन में किया गया। इस अवसर पर उपभोक्ता मामले मंत्रालय में संयुक्त निदेशक यशपाल शर्मा, स्कूल के प्रधानाचार्य मनन बुद्धिराजा तथा शिक्षाविद अंशुल त्यागी मुख्य अतिथि रहे। महात्मा बुद्ध की जातक कथा पर आधरित नाटक गजमोक्ष की कहानी एक ऐसे हाथी पर आधारित है जो जंगल में भटक कर आये गरीबदास नामक एक मनुष्य को अपना मित्र बनाता है और उसे हर मदद करने का आश्वासन देता है। वह मनुष्य धन के लालचल में एक एक कर हाथी के दोनों दांत हासिल करता है और गजराज से दोस्ती का नाजायज फायदा उठाता है।
       नाटक में सूत्रधार की भूमिका में तेजस विन्नी गोयल तथा दिव्या ग्रोवर ने सशक्त अभिनय किया। गजराज की भूमिका में अर्जुन कौशिक तथा गरीब दास की भूमिका मे आतिफ खान, चिंटी बंदर की भूमिका में अंजल तथा मिंटू बंदर की भूमिका में वृशांक शर्मा,खिलौने वाली शुभांगी, बंदर व चनेवाला बने ईशान, नन्हें बंदर युवन सूरी व अग्रिम गोयल ने अपनी भूमिकाओं में अपने अभिनय से दिल जीत लिया। वरुण नरूला के संगीत ने नाटक को उंचाई प्रदान की। अवनि मैनी ने नाटक को मंच तक लाने में विशेष भूमिका निभाई।
         इस अवसर पर अंशुल त्यागी द्वारा निर्देशित फिल्म् अनटिल का प्रद्रर्शन करने के अलावा घानिया सिददकी तथा तलत शकील के निर्देशन व संयोजन में बनी बाल फिल्म टिफिन की भी स्क्रीनिंग की गई। इस दौरान वहां मौजूद सभी दर्शकों ने फिल्म की जमकर तारीफ की। अंत में सभी बालकलाकारों को पुरुस्कृत किया गया।