प्राइवेट स्कूलों में बच्चे की पूरी जिम्मेदारी स्कूल प्रबंधन की :शिक्षा मंत्री


चण्डीगढ़,हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम  बिलास शर्मा ने आज कहा कि गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल की घटना के बाद अब प्रदेश के सभी प्राइवेट स्कूलों में बच्चे के घर से लेकर स्कूल आने और वापस घर पहुंचने तक की जिम्मेदारी स्कूल प्रबंधन की होगी और कोताही होने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। शर्मा ने कहा कि सोमवार को इस संबंध में विस्तृत दिशानिर्देश भी जारी किए जाएंगे।  
       यह जानकारी आज उन्होंने गुरुग्राम में दी जहां उन्होंने  रेयान इंटनेशनल स्कूल मामले में अभिभावकों के प्रतिनिधि मंडल से भी बातचीत की। 
       शिक्षा मंत्री ने स्पष्ट किया कि इस मामले में स्कूल प्रबंधन और मालिक के खिलाफ भी जे जे ऐक्ट की धारा 75 के तहत कार्रवाई होगी। जिला प्रशासन द्वारा तीन सदस्यीय सब-कमेटी का गठन करके जांच करवाई जा रही है और सब-कमेटी ने पाया है कि बच्चों की सुरक्षा में कई ख़्ामियां हैं  जिनके लिए स्कूल प्रबंधन उत्तरदायी है। कमेटी सोमवार को विस्तृत रिपोर्ट सौंपेगी। इसके अलावा,  स्कूल की बाउंड्री नहीं है, कोई भी आसानी से आ जा सकता था तथा स्कूल में उपलब्ध 40 बसों के ड्राइवर और कंडक्टर के लिए शौचालय के लिए अलग से कोई व्यवस्था भी नहीं है। वहीं, बच्चों के शौचालय में खिडक़ी एवं रोशनदान टूटे हुए पाये गये  हैं। 
       उन्होंने बताया कि सब-कमेटी की रिपोर्ट पर एफआईआर में स्कूल प्रबंधन और मालिक का नाम शामिल करके पुलिस कार्यवाही की जाएगी।  पुलिस ने बच्चे की हत्या के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है और एक सप्ताह में चार्जशीट प्रस्तुत की जाएगी।  फिर भी यदि बच्चे के अभिभावक संतुष्ट नहीं हुए तो सरकार किसी भी एजेन्सी से मदद लेने को तैयार है,  लेकिन जब प्रमाणों के साथ अदालत में चार्जशीट प्रस्तुत होगी तो उनकी संतुष्टि हो जाएगी।
      उन्होंने कहा कि इस मामले में किसी के साथ कोई नरमी नहीं बरती जाएगी, चाहे स्कूल प्रबंधन हो या मालिक ही क्यों न हो। अभिभावको की माँग पर सोमवार को रेयान इंटनेशनल स्कूल में अवकाश रहेगा। उन्होंने कहा कि स्कूल के पास से शराब का ठेका भी हटाया जाएगा।  प्रो. शर्मा ने कहा कि प्रदेश में स्कूलों के आसपास 400 मीटर दूरी में सभी शराब के ठेके हटाए जाएंगे। 

वार्ता