जन आकांक्षाओं को करेंगे पूरा : संजय धोत्रे

 

पद भार ग्रहण करने से पूर्व ही ली अधिकारियों की बैठकनई दिल्ली।

केन्द्रीय मानव संसाधन राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने कहा  कि वह जनाकांक्षाओंको  पूरा करने का प्रयास करेंगे तथा शिक्ष के क्षेत्र में  व्यापक स्तर पर सुधार  के साथ साथ आम जनता तक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की पहुंच बनायेंगे। 

केन्द्रीय मानव संसाधन राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने आज शाम शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय पहुंच कर पद भार ग्रहण किया। कार्यालय में पहुंचने से पूर्व ही उन्होंने विभाग के मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के  कार्यालय पहुंच कर उनसे मुलाकात की तथा उन्हीं के सभागार में अधिकारियों की एक बैठक ली। अधिकारियों की बैठक के बाद वह अपने कार्यालय पहुंचे जहां मंत्रालय के  आला अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। 
पद भार ग्रहण करने के बाद राष्ट्रीय सहारा से बात करते हुए केन्द्रीय मानव संसाधन राज्य मंत्री संजय  धोत्रे ने कहा कि शिक्षा प्रत्येक परिवार से जुड़ी है तथा शिक्षा का क्षेत्र अत्यंत व्यापक है। उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्ष में शिक्षा के क्षेत्र में बड़े बदलाव की पहल शुरु हुई है जिसके अच्छे परिणाम सामने आने लगे हैं। उन्होंने कहा  कि अभी भी शिक्षा के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर काम किये जाने की जरुरत  है जिसे वह चुनौती के रूप में लेकर इस  दिशा में काम करेंगे। 
शिक्षा के निजीकरण से संबधित एक सवाल के जवाब में धोत्रे ने कहा कि पिछले तीस से चालीस वर्ष में शिक्षा का निजीकरण तेजी  से  हुआ है जिसका एक प्रमुख कारण जहां  सरकारी स्कूलों में  शिक्षा की गुणवत्ता में कमी होना है तो दूसरा कारण बाजारीकरण भी है। उन्होंने कहा कि तीस से चालीस वर्ष पूर्व तक उच्च पदों पर आसीन लोगों व प्रमुख लोगों के बच्चे भी सरकारी स्कूलों में पढ़ते थे लेकिन स्कूलों की हालत खराब होने के कारण लोगों का आकषर्ण निजी स्कूलों की तरफ बढ़ने लगा। उन्होंने कहा कि सरकार सरकारी स्कूलों के स्तर को लगातार सुधार रही है और पिछले पांच वर्ष में स्थिति में काफी परिवर्तन हुआ है।