हरियाणा : बारहवीं की परीक्षा में 74.48 फीसदी विद्यार्थी उतीर्ण 

भिवानी,15 मई । हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा मार्च-2019 में संचालित की गई सीनियर सेकेंडरी का परीक्षा परिणाम बुधवार को घोषित किया गया। बोर्ड परिसर में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीरं सिंह एवं सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि परीक्षा में 74.48 फीसदी विद्यार्थी उतीर्ण हुए।
       परीक्षा में 82 प्रतिशत लड़कियां और 68 प्रतिशत लड़के पास हुए हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा परिणाम में लड़कियों की पास का प्रतिशत लड़कों के मुकाबले 14.47 प्रतिशत अधिक है। उन्होंने बताया कि सीनियर सेकेंडरी स्वयंपाठी का परीक्षा परिणाम 57.61 प्रतिशत रहा। 
               बोर्ड के अध्यक्ष ने बताया कि इस बार बारहवीं कक्षा में कुल एक लाख 91 हजार 527 छात्रों ने परीक्षा दी थी।           उन्होंने कहा कि परीक्षा परिणाम बुधवार दोपहर से बोर्ड की वेबसाईट पर अपलोड कर दिया गया है, जिसे परीक्षार्थी देख सकते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि परीक्षार्थी मोबाईल एप्प पर भी अपना परिणाम देख सकते हैं। अध्यक्ष ने बताया कि परीक्षा परिणाम घोषित होने की तिथि से 20 दिनों तक परीक्षार्थी पुन: मूल्यांकन के लिए ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं।
          परीक्षा में 497 अंकों के साथ भिवानी जिले के बवानीखेड़ा के दीपक ने प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया है। दीपक बेहद गरीब परिवार से है उसके पिता राजमिस्त्री हैं।