14 जनवरी से दिल्ली के 5 नए वर्ल्ड क्लास स्किल सेंटर में  ऐडमिशन

दिल्ली सरकार के 5 नए वर्ल्ड क्लास स्किल सेंटर के लिए 14 जनवरी से ऐडमिशन प्रोसेस शुरू हो जाएगा। शुक्रवार को एजुकेशन मिनिस्टर मनीष सिसोदिया ने सेंटर्स शुरू करने का ऐलान किया। इन प्रफेशनल सेंटर्स में 9 स्किल कोर्स पढ़ाए जाएंगे। अब दिल्ली में 6 वर्ल्ड क्लास स्किल सेंटर्स हो गए हैं। अकैडमिक सेशन 2019-20 के लिए इन 6 सेंटर्स में 1 हजार 120 स्टूडेंट्स ट्रेनिंग लेंगे। इस मौके पर सिसोदिया ने बताया कि जल्द ही वह इन सेंटर्स में आंत्रप्रिन्योरशिप भी लेकर आएंगे। बाकी 19 सेंटर अगस्त में लॉन्च होंगे। 

विवेक विहार में पहले से है 400 सीटों वाला स्किल सेंटर 
विवेक विहार में दिल्ली सरकार का 400 सीटों वाला वर्ल्ड क्लास स्किल सेंटर पहले से ही चल रहा है। अब प्रफेशनल एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए 5 और नए सेंटर शुरू किए जा रहे हैं। नए सेंटर पूसा में 200 सीटें, द्वारका में 160 सीटें, वजीरपुर में 80 सीटें, झंडेवालान में 80 सीटें, रजोकरी में 40 सीटें और विवेक विहार में 160 सीटें खोले गए हैं। सरकार इन सेंटर्स के लिए टीचर्स और स्टाफ के अपॉइंटमेंट के लिए विज्ञापन निकाल चुकी है। सोमवार से इन सभी सेंटर्स के लिए 12वीं पास स्टूडेंट्स ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। फॉर्म 15 फरवरी तक भरे जा सकते हैं। 

प्रफेशनल अप्रोच के साथ चल रहा है स्किल सेंटर 
दिल्ली के एजुकेशन मिनिस्टर मनीष सिसोदिया ने कहा, 'वर्ल्ड क्लास स्किल सेंटर एक प्रफेशनल अप्रोच के साथ चल रहा है। स्किल का मतलब यह समझा जाता है कि जिन बच्चों का ऐडमिशन कहीं नहीं होता है, वो स्किल बेस्ड कोर्स में ऐडमिशन लेते हैं जबकि स्किल हर फील्ड में है। स्किल का मतलब सिर्फ वर्कशॉप में खड़ा मजदूर ही नहीं है, जबकि डिजिटल मार्केटिंग से लेकर फैशन, प्लम्बिंग में प्रफेशनल अप्रोच के साथ खड़ा नौजवान है। एजुकेशन का मतलब सिर्फ पीएचडी करना नहीं, बल्कि 12वीं क्लास पूरी करने के बाद भी कोई स्किल हासिल करना है।' 

चार नए कोर्स भी किए गए शामिल 
विवेक विहार में चार कोर्स- हॉस्पिटैलिटी ऑपरेशंस, रिटेल सर्विसेज, डिजिटल मार्केटिंग एंड वेब डिवेलपमेंट, फाइनैंस एग्जिक्यूटिव पर ऐडमिशन होगा। इस साल से सरकार ने 5 और नए कोर्स- ब्यूटी एंड वेलनेस कंसल्टेंट, स्पोर्ट्स फिटनेस एंड योग ऐप्लिकेशन, स्पोट्र्स डिजिटलाइजेशन एंड परफॉर्मेंस मैनेजमेंट, कंप्यूटर सिस्टम ऑपरेटर और फूड प्रॉडक्शन शुरू किया हैं। विवेक विहार में ही नए सेंटर दिल्ली फॉर्मास्यूटिकल साइंसेज एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी में ब्यूटी एंड वेलनेस कंसल्टेंट, स्पोर्ट्स फिटनेस एंड योगा ऐप्लिकेशन, स्पोर्ट्स डिजिटलाइजेशन एंड परफॉर्मेंस मैनेजमेंट पढ़ाया जाएगा। एसएसई वजीरपुर में फाइनेंस एग्जिक्यूटिव और फूड प्रोडक्शन कोर्स शुरू हुआ है। एसएसई झंडेवालान में रिटेल सर्विसेज और फूड प्रोडक्शन, रजोकरी इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी में कंप्यूटर सिस्टम ऑपरेटर शुरू किया गया है।