छत्तीसगढ : आरटीआई के तहत प्रवेश के लिए एक और मौका 
 5 से 12 जुलाई तक मिलेगा एक मौका

रायगढ़। छत्तीसगढ़ में पोर्टल के माध्यम से शिक्षा का अधिकार(आरटीआई) के तहत निजी स्कूलों में दाखिले को लेकर हुई समस्या के मद्देनजर प्रवेश के लिए 05 से 12 जुलाई तक एक और मौका मिलेगा।
   संचालनालय लोक शिक्षण संस्था छत्तीसगढ़ ने इस आशय का पा जारी करते हुए कहा कि जो छा पोर्टल में पंजीकृत हो चुके हैं उनके लिए 5 जुलाई से 12 जुलाई तक पोर्टल को प्रवेश के लिए खोला जायेगा।पंजीकृत हो चुके छा और प्रवेश से वंचित पंजीकृत छा जिन्होंने एक ही विकल्प दिया है पुन: जाकर पोर्टल में आपशन देकर प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा सिर्फ रायगढ़ में ही नहीं वरन पूरे प्रदेश में आरटीई के तहत बाल व अनिवार्य शिक्षा के तहत दाखिले के लिए पुन: पोर्टल खोला गया है। 
   नि:शुल्क अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार के तहत दाखिले के लिए 2018 -19 में अशासकीय निजी विद्यालयों में प्रवेश के लिए पोर्टल के माध्यम से प्रदेश में 76 हजार 966 आवेदन आवेदन प्राप्त हुंए थे।पोर्टल के माध्यम से प्रवेश प्रक्रिया में पाया गया कि प्राप्त आवेदनों में से 60 हजार 158 आवेदन ऐसे है जिसमें आवेदक ने एक ही विद्यालय का नाम चयन किया है।इसकी वजह से करीब सिर्फ 20 हजार बच्चों का ही दाखिला हो सका है।