एनआईआरएफ रैंकिंग : दिल्ली से मिरांडा हाऊस व एम्स बने नंबर वन
 
  • आल इंडिया रैंकिंग में दिल्ली का रहा वर्चस्त
  • कुल 9 श्रेणियों में दिल्ली के 18 संस्थान टॉप टैन में
 
 
नई दिल्ली(एसएनबी)। एनआईआरएफ आल इंडिया रैंकिंग 2018 में राजधानी दिल्ली का वर्चस्व रहा है। दिल्ली के मिरांडा हाऊस कालेज ने जहां महाविद्यालय श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त किया है तो महाविद्यालय श्रेणी में दिल्ली विविद्यालय के पांच कालेजों सहित दिल्ली के कुल 18 संस्थान विभिन्न श्रेणियों में टॉप टैन संस्थानों में शामिल हुए हैं। दिल्ली के एम्स ने मेडिकल कालेजों में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। 
एनआईआरफ आल इंडिया रैंकिंग 2018 में राजधानी दिल्ली के मिरांडा हाऊस कालेज ने इस बार भी प्रथम स्थान प्राप्त किया है जबकि दिल्ली का सेंट स्टीफन कालेज दूसरे स्थान पर रहा है। महाविद्यालय श्रेणी में दिल्ली से पांच कालेज टॉप टेन में हैं जिनमें मिरांडा हाऊंस व सेंट स्टीफन के अलावा डीयू का हिन्दु कालेज चौथे स्थान पर, श्रीराम कालेज आफ कामर्स सातवें स्थान पर तथा लेडी श्रीराम कालेज फार वुमेन आठवें स्थान पर रहा है। विविद्यालय श्रेणी में दिल्ली से जवाहरलाल नेहरू ने जहां टॉप टेन में दूसरा स्थान प्राप्त किया है वहीं दिल्ली विविद्यालय ने सातवां स्थान प्राप्त किया है। 
सभी संस्थानों की संयुक्त समग्र श्रेणी में राजधानी दिल्ली से आईआईटी दिल्ली ने चौथा स्थान प्राप्त किया है जबकि जवाहर लाल नेहरू युनिवर्सिटी ने छठा स्थान आल इंडिया रैंकिंग में प्राप्त किया है। इंजीनियरिंग कालेज श्रेणी में आईआईटी दिल्ली ने टॉप टैन में स्थान बनाते हुए आल इंडिया रैकिंग में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। प्रबंधन संस्थानों की श्रेणी में राजधानी दिल्ली के आईआईटी दिल्ली ने आल इंडिया रैंकिंग में 8वां स्थान प्राप्त किया है। फाम्रेसी श्रेणी में राजधानी दिल्ली का जामिया हमदर्द ने आल इंडिया रैंकिंग में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। विधि कालेजों की श्रेणी में राजधानी दिल्ली की नेशनल लॉ युनिवर्सिटी ने आल इंडिया रैंकिंग में दूसरा स्थान प्राप्त किया है जबकि जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने छठा स्थान प्राप्त किया है। 
आर्किटैक्चर कालेजों की श्रेणी में दिल्ली के स्कूल आफ प्लानिग एण्ड आर्किटैक्चर ने तीसरा तथा जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने आठवां स्थान आल इंडिया रैंकिंग में प्राप्त किया है। मेडिकल कालेजों की श्रेणी में एम्स दिल्ली ने टॉप टैन में जहां प्रथम स्थान प्राप्त किया है वहीं इंस्टीटयुट आफ लीवर एण्ड बाइलेरी साइंसेज ने आठवा स्थान प्राप्त किया है।