एनआईआरएफ रैं​किंग : इंडियन इंस्टीटयुट आफ साइंस नंबर वन

 

  • एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग 2018 में दिल्ली के पांच कालेज
  • आईआईटी मद्रास, इंडियन इंस्टीटयुट आफ साइंस, आईआईएम अहमदाबाद, आईआईटी खडगपुर तथा एम्स दिल्ली अपनी अपनी श्रेणी में बने नंबर वन
 
नई दिल्ली  एनआईआरएफ आल इंडिया रैंकिंग में राजधानी दिल्ली के मिरांडा हाऊस कालेज ने एक बार फिर देश भर में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। देश के टॉप टैन कालेजों मे दिल्ली के पांच कालेज हैं। इसके अलावा आईआईटी मद्रास, इंडियन इंस्टीटयुट आफ साइंस, आईआईएम अहमदाबाद, आईआईटी खडगपुर तथा एम्स ने भी विभिन्न श्रेणियों में आल इंडिया रैंकिंग में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। विविद्यालय श्रेणी में बैंगलुरू के इंडियन इंस्टीटयुट आफ साइंस को पहला स्थान मिला है जबकि दिल्ली की जवाहर लाल नेहरू युनिवर्सिटी को  दूसरा स्थान मिला है। 
विज्ञान भवन में आज आयोजित एक समारोह में मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एनआईआरएफ आल इंडिया रैंकिंग का एलान करते हुए रैंकिंग में टॉप 10 स्थान प्राप्त करने वाले संस्थानों को पुरस्कार प्रदान किया। इस बार इंजीनियरिंग, विविद्यालय, महाविद्यालय, प्रबंधन, समग्र, मेउिकल, विधि, फाम्रेसी, आर्किटैक्ट, आदि 9 श्रेणियों में एनआईआरएफ रैंकिंग दी गई। समारोह में मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री सत्यपाल सिंह, यूजीसी चेयरमैन डा.डीपी सिंह, मानव संसाधन विकास मंत्रालय में सचिव आर सुब्रहमनयन, एआईसीटीई के चेयरमैन अनिल डी सहस्बुद्धे तथा एनबीए के चेयरमैन प्रो.सुरेन्द्र प्रसाद के अलावा उच्च शिक्षा में उप महानिदेशक मदन मोहन विशिष्ट अतिथि रहे।
महाविद्यालय श्रेणी में दिल्ली के मिरांडा हाऊस ने आल इंडिया रैंकिंग में प्रथम स्थान प्राप्त किया जबकि सैंट स्टीफन कालेज ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। इसके अलावा दिल्ली के हिन्दु कालेज ने चौथा स्थान, श्री राम कालेज आफ कामर्स ने सातवां, लेडी श्री राम कालेज फॉर वूमेन को आल इंडिया रैंकिंग में आठवा स्थान मिला है। देश भर के सभी संस्थानों की समग्र श्रेणी में बैंगलुरू के इंडियन इंस्टीटयुट आफ साइंस को पहला स्थान मिला है जबकि इंजीनियरिंग इंस्टीटयुट की श्रेणी में आईआईटी मद्रास इस बार भी आल इंडिया रैंकिंग में नंबर वन की पोजीशन पर कायम रहा है। प्रबंधन संस्थानों की श्रेणी में आईआईएम अहमदाबाद ने आल इंडिया रैंकिंग में प्रथम स्थान प्राप्त किया है जबकि विविद्यालय की रेणी में इंडियन इंस्टीटयुट आफ साइंस पहले स्थान पर रहा है। 
मेडिकल कालेजों की श्रेणी में दिल्ली का अखिल भारती आयुर्विान संस्थान एम्स आल इंडिया रैंकिंग में नवंर वन पर रहा है जबकि फाम्रेसी श्रेणी में मोहाली पंजाब का नेशनल इंस्टीटयुट आफ फाम्रेसीयुटीकल एण्ड रिसर्च प्रथम स्थान पर तथा दिल्ली का जामिया हमदर्द दूसरे स्थान पर रहा है। विधि संस्थानों की श्रेणी में बैंगलुय का नेशनल लॉ स्कूल आफ इंडिया युनिवर्सिटी को आल इंडिया में प्रथम रैंकिंग मिली है जबकि आर्किटैक्चर में आईआईटी खडगपुर को आल इंडिया रैंकिंग में प्रथम स्थान मिला है।