12वीं का अर्थशास्त्र  का पेपर 25 अप्रैल को 

 

  • देश भर में पुन: होगा 12वीं का अर्थशास्त्र का पेपर
  • 10वीं के गणित का पेपर जुलाई में पर तिथि निश्चित नहीं  
  • दिल्ली व हरियाणा में ही होगी 10वीं के गणित के पेपर की पुन: परीक्षा 
  • पेपर लीक से संबधित सवालों को टाल गये शिक्षा सचिव
 
नई दिल्ली । केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं का अर्थशास्त्र का पेपर तथा 10वीं का गणित का पेपर लीक होने के बाद देश भर में मचे बवाल के बीच केन्द्र सरकार ने आज 12वीं का अर्थशास्त्र का पेपर 26 अप्रैल को पुन: आयोजित करने का तो एलान कर दिया लेकिन 10वीं कक्षा के गणित के पेपर पर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। गणित का पेपर जुलाई में हो सकता है लेकिन अभी  तिथि निश्चित नहीं है। 
केन्द्रीय स्कूली शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने आज पत्रकारों से वार्ता करते हुए केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  (सीबीएसई) की 12वीं कक्षा का लीक हुए आर्थशास्त्र के प्रश्नपत्र को अब 25 अप्रैल को देश भर में एक साथ आयोजित करने का एलान किया। दसवीं कक्षा के लीक हुए गणित के पेपर की पुन: परीक्षा को लेकर उन्होंने स्थिति स्पष्ट नहीं की। एक सवाल के जवाब में  उन्होंने कहा कि 10वीं की कक्षा का गणित का प्रश्नपत्र दिल्ली और हरियाणा में लीक होने की बात है और इसकी जांच चल रही है। आवश्यक होने पर सिर्फ इन दो राज्यों में ही दोबारा यह परीक्षा करायी जाएगी और इस संबंध में अगले 15 दिन में फैसला कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 12वी कक्षा का अर्थशास 25 अप्रैल को देश भर में कराया जाएगा।
केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं का अर्थशास्त्र का तथा 10वीं का गणित का पेपर लीक होने के बाद देश भर में बवाल मचा है। केन्द्रीय स्कूली शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने पुन: परीक्षा की तिथि की अधिकारिक घोषणा हालांकि शुक्रवार को शाम को की लेकिन सोशल मीडिया में पिछले दो दिन से पुन: परीक्षा की फर्जी तिथियां वायरल हो रही हैं जिससे छात्र व अभिभावक ्रभमित हो रहे हैं। स्कूली शिक्षा सचिव द्वारा आज 12वीं कक्षा के अर्थशास्त्र के पेपर की पुन: परीक्षा की तिथि अधिकारिक रूप से घोषित किये जाने के बाद पिछले दो दिन से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही अटकलों को विराम लग गया है। 
केन्द्रीय स्कूली शिक्षा सचिव अनिल स्वयप् आज जब पुन: परीक्षा की तिथि घोषित करने मीडिया के सामने आये तो मीडिया ने पेपर लीक होने के कारणों तथा जिमम्ेदारी से संबधित अनेक सवालों से उन्हें घेर लिया लेकिन उन्होंने लगभग सभी सवालों को टाल दिया। उन्होंने कहा कि पूरे प्रकरण की जांच चल रही है, इसलिये अभी कुछ भी कहना उचित नहीं है।