यूपी बोर्ड परीक्षा में कैसे लायें 100 प्रतिशत नंबर
 
 
स्टूडेंट्स पुराने प्रश्न पत्रों को हल करके जरूर देखे
 
बोर्ड परीक्षा सफलता प्राप्त करने के लिए पूर्व की बोर्ड परीक्षा में आये प्रश्न पत्रों को हल करके अवश्य देखे। इससे परीक्षार्थी को यह अनुभव हो जायेगा,कि प्रश्न पत्र में किस प्रकार के प्रश्नों के उत्तर पूछे जाते है। प्रत्येक पाठ को सावधानी से तैयार कर दोहराते रहे। आज की तैयारी कल पर नहीं टाले।
 
परीक्षार्थी आत्म विश्वास बनाये रखे
 
बोर्ड परीक्षा में अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए आत्म विास बहुत जरूरी है। क्योंकि आत्म विास सफलता की प्रथम सीढ़ी है। प्रत्येक विषय के पाठय़क्रम में परीक्षार्थी की पकड़ मजबूत होनी चाहिए। इससे परीक्षा में पूछे गये किसी भी प्रश्न को हल करने में परेशानी नहीं होगी। 
 
परीक्षा की तैयारी एकांत में करें
 
बोर्ड परीक्षा में निश्चित सफलता के लिए एकांत में तैयारी करें। पढने के स्थान से मनोरंजन के साधन जैसे टीवी,मोबाइल फोन रेडियो आदि को दूर रखे। इनके पास रखने से पढ़ाई में व्यवधान उत्पन्न होगा। 
 
 
सफलता के लिए फ्रेंडशिप करना जरूरी
 
अगर देखा जायें,तो बोर्ड परीक्षा में सफलता के लिए  बुद्धिमान  स्टूडेंट्स से मित्रता करनी चाहिए। जिससे एक दूसरे की तैयारी को साझा कर सके। इससे आपकी विषय पर पकड़ मजबूत होगी। 
 
 
खान पान का विशेष ध्यान रखे
 
बोर्ड परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्र-छात्राओं को  अपने खान पान भी विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। कभी भी अधिक लंबे समय तक पढ़ाई नहीं करनी चाहिए। प्रतिदिन अपनी खुराक को कम करनी चाहिए। शोधकर्ताओं व चिकित्सकों का कहना है,कि कम मात्रा में भोजन आपके दिमाग को सक्रिय व फुर्तीला बनाता है।
 
 
 
सुबह पढ़ाई करना सबसे बेहतर 
 
 परीक्षार्थियों द्वारा अधिक देर तक पढ़ाई करना स्वास्थ्य के हानिकारक हो सकता है। क्योंकि देर रात्रि तक पढ़ाई करके अगले दिन आलस्य और थकान घेर सकती है। परीक्षा की तैयारी के लिए सुबह सवेरे का समय सबसे अच्छा होता है।
 
 
परीक्षा विषय की प्रगति जानें
 
गणित डरने का विषय नहीं है। अभ्यास करने से कठिन प्रश्नों का उत्तर देने में आसानी होगी। साइंस विषयों में फामरूला और परिभाषाओं को बार-बार दोहराना जरूरी है। भूगोल के विषय में मानचित्रों को भरकर अवश्य देखें। हिन्दी व इतिहास रटने वाले विषय है।
 
 
प्रश्न पत्र को समय सीमा में  हल करें  
 
बोर्ड परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए  पूर्व की बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्नों को हल करके देखें। साथ ही प्रश्न पत्र को समय सीमा में हल करके भी देखे। 
 
 
स्मरण शक्ति जरूर तेज रखें
 
परीक्षा के दिनों में स्मरण शक्ति को तेज रखने के लिये नियमित योगाभ्यास करें तथा प्राणायाम करें।
 
 
लिखने का अभ्यास जरूर करें
 
बोर्ड परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के दिनों में कुछ नया करने की जरूरत नहीं है। प्रतिदिन टाइम टेबिल बनाकर सभी विषयों की तैयारी करें। लिखने का अभ्यास भी जरूर करें। ये सभी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के टिप्स है। इनका पालन करने से बोर्ड परीक्षा में सफलता जरूर मिलेगी।