ISRO: साइंटिस्ट- इंजीनियर के पदों पर भर्ती

इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) ने नोटिफिकेशन जारी कर साइंटिस्ट/ इंजीनियर के 18 पदों के लिए आमंत्रित किया है. जिन उम्मीदवारों ने सिविल, इलेक्ट्रिकल, रेफ्रिजेशन और एयर कंडीशनिंग और आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की है वह इन पदों पर आवेदन  कर सकते हैं.

बता दें, आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र 15 जनवरी 2019 तक 35 साल या उससे कम होनी चाहिए. वहीं  एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए उम्र सीमा में 40 साल से कम और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 38 साल से कम होनी चाहिए. वहीं पूर्व-सैनिक और दिव्यांगों (पीडब्ल्यूडी) को आयु में छूट दी गई है. उम्र सीमा से संबंधित जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें

जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वह 15 जनवरी 2019 से पहले इसरो की आधिकारिक वेबसाइट isro.gov.in. पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. शैक्षणिक प्रदर्शन और बायोडाटा देखने के बाद उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देने के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. लिखित परीक्षा का आयोजन 10 मार्च को किया जाएगा. ये परीक्षा अहमदाबाद, बेंगलुरु, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नई दिल्ली और तिरुवनंतपुरम में आयोजित की जाएगी.
 सेलेक्शन प्रक्रिया 

परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड मार्च 2019 के दूसरे / तीसरे हफ्ते में ईमेल द्वारा भेजा जाएगा. लिखित परीक्षा में 80 अंकों की होगा, जिसमें ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाएंगे.  जिसके बाद जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में सफल होंगे उन्हें इंटरव्यू के लिए सेलेक्ट किया जाएगा. इंटरव्यू में जो उम्मीदवार 60% अंक हासिल करेंगे. चयन पैनल में योग्यता के क्रम में उन पर विचार करेगा. बता दें, जिन उम्मीदवारों की नियुक्ति साइंटिस्ट/ इंजीनियर के पदों पर की जाएगी उनकी सैलरी प्रति महीने 56,100 रुपये होगी.