आवेदन प्रक्रिया शुरू, 27 नवंबर तक किए जा सकते हैं आवेदन

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल ने कॉन्स्टेबल के पदों पर सरकारी नौकरी निकाली है। और खास बात ये है कि इन पदों के लिए 10वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। यानि अगर आप 10वीं पास है और पाना चाहते हैं सरकारी नौकरी तो आवेदन किया जा सकता है। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। और आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 नवंबर है यानि आवेदन 27 नवंबर तक ही किए जा सकते हैं। अगर आप भी इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक हैं तो आवेदन से पूर्व पदों के लिए निर्धारित शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा, वेतनमान, आवेदन और चयन की प्रक्रिया ज़रूर जान लें। अधिकारिक विज्ञापन पर इसकी पूरी जानकारी दी गई है। वही अधिकारिक विज्ञापन का लिंक हम नीचे दे रहे हैं। इसके अलावा इन पदों से संबंधित कुछ अहम जानकारियां भी हम आपको दे रहे हैं जो इस प्रकार है-

पद का नाम और संख्या
इंडो-तिव्बत बॉर्डर पुलिस बल ने कॉन्स्टेबल के पदों पर ये भर्तियां निकाली है। कुल 218 पद हैं जिनके लिए अप्लाई किया जा सकता है। इनमे अनारक्षित श्रेणी के 93, ओबीसी के 50, अनुसूचित जाति के 28 और अनुसूचित जनजाति के लिए 14 पद आरक्षित है।

शैक्षिक योग्यता
इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 10वीं पास निर्धारित की गई है। यानि 10वीं पास अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा
इन पदों के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु सीमा 18 साल और अधिकतम आयु सीमा 23 साल निर्धारित की गई है। ज्यादा जानकारी के लिए अधिकारिक विज्ञापन पर क्लिक करें।

आवेदन प्रक्रिया
इन पदों के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। लेकिन याद रखें आवेदन से पूर्व रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिसके बाद ही आप अधिकारिक विज्ञापन पढ़ पाएंगे और आवेदन कर सकेंगे।

चयन प्रक्रिया
ययन प्रक्रिया लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। ये परीक्षा कब होगी इसकी जानकारी बाद में दी जाएगी।

नोट-रजिस्ट्रेशन करने के बाद ही आप लॉग इन कर पाएंगे।